The Fact About सेहत के लिए अलसी के फायदे That No One Is Suggesting

Wiki Article



सबसे पहले एक कढ़ाही लेकर उसे गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें।

यह एकाग्रता को बढ़ाती है

एंटीट्यूमर (बढ़ते हुए ट्यूमर की रोकथाम करने वाला)



(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यदि अलसी का सही मात्रा में सेवन ना किया जाये या सही तरह से सेवन नहीं किया जाये तो अलसी के नुकसान भी हो सकते है जिनमें शामिल हैं।

इसके अखरोट के स्वाद वाले बीजों को अकेले खाया जा सकता हैं या अलसी के तेल को छोड़ने के लिए कुचल और ठंडा किया जा सकता हैं।

अलसी समशीतोष्ण प्रदेश (जहां सर्दी और गर्मी समान मात्रा में हो) में उगने वाला एक रेशेदार पौधा है। इसके रेशों को डोरी, रस्सी, टांट और मोटे कपड़े बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। वहीं, इसके बीजों को तेल निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका तेल काफी गाढ़ा होता है। इसलिए, यह तेल मुख्य रूप से वार्निश, रंग, साबुन और पेंट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत, अर्जेंटीना और अमेरिका में खासतौर पर अलसी के बीजों की पैदावार की जाती है। इसे हिंदी में अलसी या तीसी के नाम से पुकारा जाता है। वहीं, अंग्रेजी में इसे फ्लैक्स सीड्स के नाम से जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जिस कारण इसे आयुर्वेद में एक औषधि माना गया है। अलसी में मौजूद पोषक तत्वों से जुड़ी जानकारी हम आपको आगे लेख में विस्तार से देंगे।

क्या अलसी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है?

अलसी के बीज का उपयोग ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसे हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए भी काफी कारगर माना गया है।

आजकल बीमारियां इतनी बढ़ गई हैं जिसके बाद लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं। सेहत के प्रति सतर्क होने के कारण लोग सेहतमंद खाने की तलाश में हैं और उनमें से एक है अलसी के बीज। आपको बता दें कि अलसी के बीज पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हो रहे हैं क्योंकि अलसी के फायदे शरीर के लगभग हर एक अंग से जुड़े हुए हैं। जैसे कि अलसी के बीज स्वस्थ दिल, कम कोलेस्ट्रॉल, सेहतमंद पाचन, निखरी त्वचा और मजबूत बाल रखने में मदद करता है।

त्वचा पर निशान किसी भी कारण से हो सकते हैं जैसे कि गर्भवस्था के बाद, वजन कम करने के बाद, किसी तरह की बीमारी आदि। त्वचा पर खिंचाव के निशान हटाना आसान नहीं होता है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। खिंचाव के निशान कम करने के लिए घरेलू उपाय करने की सलाह ज्यादा दी जाती है।

क्योंकि लोगों की डाइट में ऐसे आहार बहुत कम होते हैं जो ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बनाए रखते हैं।

कुछ लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है और उन्हें हाजमा की शिकायत भी click here रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अलसी के बीज का सेवन करने से इस समस्या में फायदा मिल सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सेवन करने के साथ आप पानी भी अधिक मात्रा मे पिएं।

Report this wiki page